कलेक्टर ने तहसीलदार समेत सिविल सर्जन यशवंत को थमाया कारण बताओ नोटिस

कटनी।सी एम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों के निराकरण में हीलाहवाली बरतने वाले तीन अधिकारियों को कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

कलेक्टर श्री यादव ने जिन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है, उनमें तहसीलदार कटनी नगर बालकृष्ण मिश्रा, तहसीलदार विजयराघवगढ़ मनीष शुक्ला और सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय डॉक्टर यशवंत वर्मा शामिल हैं। इन तीनों अधिकारियों को कलेक्टर श्री यादव ने सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में गंभीरता बरतने समय-सीमा बैठक और विभागीय समीक्षा बैठक में कलेक्टर द्वारा निर्देशित किये जाने के बाद भी अपेक्षित प्रगति नहीं लाने पर कलेक्टर श्री यादव ने नोटिस जारी किया है।

बताते चलें कि कटनी नगर तहसील में कुल 285 सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतें लंबित हैं, जिसमें से 172 शिकायतें 50 दिवसों से अधिक अवधि की लंबित पाईं गईं। यह तहसील सी.एम. हेल्पलाइन के मामलों के निराकरण की दृष्टि से जिले में जून 2024 में छठवीं और जुलाई एवं अगस्त 2024 में आठवीं रैंक पर रही। जबकि विजयराघवगढ़ तहसील में कलेक्टर श्री यादव को समीक्षा के दौरान कुल 608 सी.एम. हेल्पलाइन के मामले लंबित मिले। जिसमें 471 प्रकरण 50 दिवसों से अधिक लंबित पाये गये। विजयराघवगढ़ तहसील की सी एम हेल्पलाइन निपटारे के नजरिए से जून, जुलाई एवं अगस्त 2024 में जिले में लगातार तीनों महीने 9 वीं रैंक रहीं।

इसी प्रकार सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा के स्तर पर कुल 1065 सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतें लंबित पाईं गईं। जिसमें से 905 शिकायतें 50 दिवस से अधिक अवधि से पेंडिंग मिलीं। शिकायतों के निपटारे के नजरिए से जिला चिकित्सालय जून, जुलाई और अगस्त 2024 में लगातार डी श्रेणी में रहा।

जो निराकरण के इन तीनों अधिकारियों के कृत्यों पर कलेक्टर श्री यादव ने नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देशों की अवहेलना तथा पदीय कर्तव्यों के निर्वहन में उदासीनता एवं शासन के कार्यों के प्रति लापरवाही मानते हुए तीन दिवस के भीतर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर द्वारा जारी नोटिस में नियत अवधि में जवाब प्राप्त नहीं होने पर तीनों अधिकारियों के विरुद्ध एक पक्षीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

No comments

Powered by Blogger.