कानूनी बाध्यता, नियम और शर्तों के अधीन होगा सडक निर्माण

कटनी। जगन्नाथ चौक से घंटाघर सडक निर्माण कार्य लंबित होने की मुख्य वजह से नगर की धैर्यवान जनता भली भांति परिचित है। मैंने पदभार ग्रहण करने के बाद इस सडक निर्माण को एवं ट्रांसपोर्ट नगर शहर से बाहर ट्रांसपोर्ट नगर में ले जाने को पहली प्राथमिकता दी थी। जगन्नाथ सड़क हो या फिर कोई अन्य विकास कार्य, नियम-शर्तों और कानून से हटकर नहीं किये जा सकते। 

उक्त आशय के उद्गार व्यक्त करते हुए महापौर श्रीमती सूरी ने कहा कि जगन्नाथ चौक से घंटाघर तक सड़क निर्माण और चौड़ीकरण को लेकर आ रही अब तक की सभी बाधाओं को दूर कर लिया गया है। नवरात्र पर्व पर श्रद्धालुओं को निर्माण के कारण कोई असुविधा ना हो इस वजह से फिलहाल कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। नवरात्र संपन्न होते ही तेजी से मार्ग के निर्माण और चौड़ीकरण के कार्य को संपन्न कराया जाएगा।

हापौर श्रीमति प्रीति संजीव सूरी ने कहा आंदोलन, प्रदर्शन सभी का संवैधानिक अधिकार है। मांग करना, मार्गदर्शन देना उचित है, लेकिन उसका जो तरीका अख्तियार किया गया वह अक्षम्य है। जगन्नाथ चौक में 6 घंटे तक भीषण जाम लगाकर सडक मांग किये जाने से स्कूल के छात्र छात्राएं,बच्चे, बुजुर्गों,मरीजों को कष्ट पहुंचा,जबकि निगम द्बारा कई बार सडक निर्माण के संब़ंध में जानकारी दी गयी है कि किन किन कारणों से सडक का निर्माण होने में विलम्ब हो रहा है। इसके बावजूद नगर की धैर्यवान जनता को बेवजह 6 घंटे रोका गया।

महापौर श्रीमती सूरी ने कहा कि जगन्नाथ चौक से घंटाघर सडक निर्माण में पहले सर्वे किया गया फिर सीवर लाईन कार्य किया गया। सीवर लाईन खुदाई के बाद कम से कम दो बारिश सडक को बैठक लेने तक भराव किये जाने की शर्त रहती है। इसके बाद सडक को चौडीकरण पर यहाँ के निवासी,व्यापारी एकमत नहीं रह सके। स्थानीय रहवासियों में तीन लोगों ने माननीय न्यायालय में याचिका दायर किया। माननीय न्यायालय के आदेशानुसार उनकी पुन: सर्वे रिपोर्ट राजस्व विभाग द्वारा मुआवजा तय होकर किया जा चुका है।

महापौर ने कहा कि माननीय न्यायालय के आदेश और नियम शर्तो से हटकर शासन - प्रशासन और जनप्रतिनिधियों द्बारा कार्य नहीं किये जा सकते।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष हमारे लोकप्रिय सांसद वी.डी.शर्मा का कटनी नगर से अपार स्नेह है। उन्होंने शासन प्रशासन स्तर से जनहित में कल्याणकारी योजनाओं की समय - समय पर समीक्षा की और वादा किया की कटनी को विकास की दिशा में अभी और आगे ले जाना है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और हमारे सांसद वी.डी. शर्मा से मिलकर मैंने कटनी नगर की वस्तु स्थिति से अवगत कराया। उनका कहना था नगर को विकसित करने में कोई कसर नहीं छोडी जायेगी।

मैं कर्तव्य पथ पर नियमसंगत निष्ठा से कार्य कर रही हूँ

जगन्नाथ चौक से घंटाघर सडक निर्माण की स्थिति से सभी बाकिफ है। महापौर ने कहा कि मेरे ऊपर नगर की जनता ने जो अटूट विश्वास किया है मैं जनता के उस विश्वास को कायम रखने में कर्तव्य पथ पर नियम संगत निष्ठा से कार्य कर रही हूँ। भारतीय जनता पार्टी की मैं पहले भी सदस्य थी, लेकिन जनसेवा के उद्देश्य को पूर्ण करने मैंने जन आसरा लिया और जनसेवा के लिये नगर के विकास के लिये ही मैंने भाजपा अपने राजनैतिक घर में वापसी की और सांसद, मुख्यमंत्री सहित वरिष्ठ राजनीतिक जनों का भरपूर स्नेह आशीर्वाद मिल रहा है। महापौर श्रीमती सूरी ने कहा की नगर की जनता को आश्वस्त कर रही हूं कि कतिपय लोगों की दूषित मंशा को नकारते हुये मैं जन - भावनाओं की अपेक्षा को पूरा करने में कामयाब रहूंगी।

आदर्श कालोनी से शहीद द्बार का सडक निर्माण, जगन्नाथ रोड आवागमन के विकल्प पर रूका हुआ है। एक मार्ग विकल्प के तौर पर आदर्श कालोनी रहता है। आदर्श कालोनी मार्ग में सीवर लाईन कार्य किया जायेगा। सीवर लाइन का कार्य पूर्ण होने पर इस मार्ग का भी निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। वर्तमान में उक्त रोड पर पेच वर्क कार्य जल्द शुरू किया जा रहा है। महापौर ने कहा कि शहर विकास में उनके द्वारा कोई कमी नही रखी जायेगी। जगन्नाथ चौक से घंटाघर सडक के लिये समस्त बाधायें निराकृत हो रही है शीघ्र ही इस सडक का कार्य शुरू होगा,जब तक श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुये, उक्त रोड पर गड्ढे भर कर रोलिंग कराई जा रही है। मैं भी धर्म प्रेमी हूं साथ ही महिला होने के नाते मां जालपा की सेवा और उनके दर्शनाथ आने जाने वाले श्रद्धालुओं को होने वाली असुविधा से भली भांति परिचित हूं इसलिए नंगे पैर आने जाने वाली धर्म प्रेमी जनता को असुविधा न हो इसलिए मार्ग पर कार्पेट डालने का निर्णय लिया है। समस्त नगर की श्रद्धालुजन को जगत जननि मां जगदम्बे के महापर्व नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं दी है।

No comments

Powered by Blogger.