खरी-अखरी (सवाल उठाते हैं पालकी नहीं) चोर मचाये शोर

उत्तर प्रदेश। गले के जोर से तय होने वाली राजनीति में हर डिठाई एक अतिरिक्त योग्यता मानी जाती है। गले के जोर से राजनीति करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राजनीतिक उत्तराधिकारी कहे जाने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन दिनों गला फाड़कर खुद ही सबाल कर खुद ही जबाव देते हुए कह रहे हैं कि "आज विकास का माॅडल क्या होना चाहिए - ये उत्तर प्रदेश तय करता है । आज सुशासन का माॅडल क्या होना चाहिए - ये उत्तर प्रदेश तय करता है । आज कानून व्यवस्था कैसी होनी चाहिए - ये उत्तर प्रदेश तय करता है । अब यूपी में कैसा विकास हुआ है, यूपी में सुशासन और कानून व्यवस्था के क्या हालात हैं। इसकी हकीकत गूगल में सर्च की जा सकती है।

बाराबंकी में 9 साल की बच्ची से रेप, दरिंदे के फोन में 350 अश्लील वीडियो, किशोरी से दुष्कर्म का प्रयास, अयोध्या में दलित बच्ची से दरिंदगी, वीडियो गेम खिलाने के बहाने किशोरों को दिखाता था नीली फिल्म फिर करता था गंदा काम, 7 साल की बच्ची से रेप का आरोपी पुलिस कस्टडी से फरार, बदायूं में दिनदहाड़े महिला की गला रेत कर हत्या, ग्रेटर नोयडा में पति-पत्नी को गोली मारी, चोरी की जांच करने पहुंची तो रैकेट का हुआ खुलासा, फर्रुखाबाद में जन्माष्टमी देखने गई दो सहेलियाँ सुबह पेड़ पर लटकी मिलीं, किराना कारोबारी से बीच सड़क पर लूट, साइबर ठगी, मार्निग वाक पर निकले प्रापर्टी डीलर की गोली मारकर हत्या, पुलिस ने महिला से रिश्वत में मांगा कूलर, सेक्सन इंजीनियर रंगे हाथों घूस लेते पकड़ा गया, हत्थे चढा पुलिस कांस्टेबल, घूस न देने पर लेखापाल ने किसान को दी जूता मारने की धमकी, स्वास्थ्य विभाग का संविदा कर्मी तीन हजार रुपये की घूस लेते हुए गिरफ्तार, यूपी शिक्षा मंडल के ज्वाइन डायरेक्टर तीन लाख रुपये लेते गिरफ्तार दस लाख की की थी डिमांड, मुरादाबाद में सिंचाई विभाग के जिलेदार ने मांगी रिश्वत, पचास हजार की घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा गया दरोगा, बीस हजार घूस लेते पकड़ा गया रेलवे का इंजीनियर, पचास - पचास हजार दस किश्तों में हुई थी डील घूस की पहली ईएमआई लेते ही धराया बरेली का दरोगा, एंटी करप्शन टीम ने महिला दरोगा को घूस लेते रंगे हाथों दबोचा, आयुर्वेद एवं यूनानी कार्यालय का कनिष्ठ लिपिक घूस लेते गिरफ्तार, इंस्पेक्टर बीस लाख घूस लेते गिरफ्तार, सीएमओ आफिस में तैनात कम्प्यूटर आपरेटर घूस लेते पकड़ाया, गाजीपुर सीएमओ आफिस का बाबू 40 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार, लखनऊ में जीएसटी के डिप्टी कमिश्नर दो लाख की घूस लेते धराये गये, भाजपा के मौजूदा विधायक के पिता जो खुद चार बार विधायक और मंत्री रहे रिश्वतखोरी के खिलाफ धरने पर बैठे कहा घूसखोरी का बोलबाला पैसा दिये बिना नहीं होता कोई काम। यूपी में हर घटित हो रही इसी तरह की तमाम खबरों से भरा पड़ा है गूगल।

वैसे योगी की बातों में दम तो है वह चाहते हैं कि पूरा देश उत्तर प्रदेश से सीखे कि बेटियों को पेड़ पर कैसे लटकाया जाता है। बेटियों को मिट्टी का तेल छिड़ककर कैसे जलाया जाता है। थानों में बैठने वाले दरोगा गरीब गुरबों से बसूली कैसे करते हैं। पासपोर्ट वेरिफिकेशन कराने गई निहत्थी मुसलमान औरत को थाने में गोली कैसे मारी जाती है। इंस्पेक्टर की हत्या के आरोपी को कैसे बनाया जाता है पार्टी का मंडल अध्यक्ष। कुलदीप सेंगर जैसे बलात्कारियों के जूते की नोक पर कैसे रखा जाता है बेटी बचाओ का नारा। गजब का भोलापन है योगी आदित्यनाथ का जब वे देश को यूपी से सीखने की सीख देते हैं।

ऐसा लगता है कि योगी ट्यूशन तक देने के लिए तैयार हैं कि आईये, सीखिए और आत्मसात कीजिए यूपी के माॅडल को - "कैसे घूस ली जाती है, कैसे राह चलती महिलाओं को छेड़ा जाता है, कैसे थाने में महिलाओं को रौंदा जाता है, कैसे महिलाओं को पेड़ों पर लटकाया जाता है" । वैसे यूपी की राह पर कुछ हद तक एमपी, राजस्थान कदमताल करते हुए दिख रहे हैं। एनसीआरबी की रिपोर्ट कहती है कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में यूपी नम्बर वन है। हाल ही में कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में हुए रेप - हत्या के बावजूद कोलकाता महिलाओं के लिए पिछले तीन सालों से सबसे सुरक्षित नगर है।

मोदी - शाह के अधीन आने वाला नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट बताती है कि योगी को न तो कानून व्यवस्था सम्हालना आता है न ही उन्हें सुशासन की चिड़िया का अता-पता है सिवाय इसके कि मुसलमानों के घरों पर बुलडोजर चलवाकर उनकी औरतों बच्चों को बेघर करने के। शहरों के नाम बदलने के। और वे इसी को विकास मान रहे हैं। इससे ज्यादा शर्मनाक क्या हो सकता है कि बुलंदशहर में इंस्पेक्टर सुबोध सिंह (जो योगी की ही जाति बिरादरी के थे) की हत्या के मुख्य आरोपी को भाजपा में मंडल अध्यक्ष बनाकर फूल हार से स्वागत कराया गया।

अश्वनी बडगैया अधिवक्ता

स्वतंत्र पत्रकार

No comments

Powered by Blogger.