हाइवे और मुख्य मार्गों से गौवंश को हटाकर गौशालाओं और अस्थाई गौ -आश्रय स्थलों में रखें, अभियान चलाकर कार्यवाही करने कलेक्टर ने दी हिदायत

कटनी। ज़िले के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग हाइवे और मुख्य सड़क मार्गों में गौवंश के स्वच्छंद विचरण और बरसात के मौसम में पशुओं के सड़कों में जमावड़े से होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम और गोवंश को सुरक्षित करने के उद्देश्य से कटनी जिले में सड़कों से पशुओं को हटाने की विशेष मुहिम चलाई जाएगी। यह निर्देश कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने बुधवार की देर शाम अधिकारियों की वर्चुअली आयोजित बैठक में दिए। 

कलेक्टर यादव ने कहा कि सड़कों पर घूमने वाले गौवंश को गौशालाओं और अस्थाई तौर पर बनाए गए गौ-आश्रय स्थलों में रखने की व्यवस्था की जाय। सड़कों पर विचरण करने वाले गौवंश को स्थानीय पंचायतों और नगरीय निकायों के वालेंटियर्स की मदद से  गौशालाओं और गौ-आश्रय स्थलों में रखवायें, जहां इनके चारा- पानी के इंतजाम का दायित्व संबंधित पंचायतें और नगरीय निकाय निभायें।

इस दौरान अपर कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ साधना परस्ते, सभी एस डी एम, एन एच ए आई के परियोजना निदेशक आनंद कुमार, सभी जनपद पंचायतों के सीईओ, उपसंचालक पशुचिकित्सा, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और नगरीय निकायों सहित नगर निगम के उपायुक्त पवन अहिरवार सहित अन्य संबंधित अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअली जुड़े थे।


कलेक्टर यादव ने कहा कि बरसात के मौसम में अधिकतर मवेशी सड़कों पर बैठे ज्यादा दिखते हैं। जो दुर्घटना ओं की बड़ी वज़ह बनते हैं। साथ ही जानवर भी कई बार हादसे का शिकार हो कर या तो मर जाते हैं या फिर दुर्घटना के कारण भयावह पीड़ा और कष्ट झेलते हैं। अधिकारी इस कार्य को आपसी सहयोग और समन्वय से संपादित करें।

कलेक्टर यादव ने सड़कों और हाइवे पर दुर्घटनाग्रस्त गोवंश के त्वरित उपचार की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश उपसंचालक पशु चिकित्सा डा आर के सिंह को दिये। नेशनल हाइवे में एन एच ए आई के वाहनों की पेट्रोलिंग कर गोवंशों को गोशालाओ और आश्रय स्थलों में भिजवाने के कार्य की निगरानी का दायित्व कलेक्टर ने सभी एस डी एम को सौंपा है। उन्होंने कहा कि जिन प्रमुख स्थलों पर पशुओं का अधिक जमावड़ा रहता है वहां संबंधित पंचायत के वालेंटियर्स और उनकी सहभागिता सुनिश्चित हो।

कलेक्टर यादव ने कहा कि अधिकारी इसके लिए पूरी संवेदनशीलता का परिचय दें, ताकि सुरक्षित आवागमन के साथ- साथ गौवंश को भी सुरक्षित किया जा सके।


नगर निगम के प्रबंध

कलेक्टर को नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र के मार्गों से गौवंश को हटाकर सुरक्षित गौशाला में रखने 14-14 कर्मियों की दो टीमें बनाई गई है। चाका से पीर बाबा, जगन्नाथ चौक से जुहला रपटा सहित अन्य मार्गों पर मवेशियों की निगरानी करेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवस्था

घुमंतू  गौवंशीय जानवरों को गौशालाओं और अस्थाई आश्रय स्थलों पर रखा जाये, जहां उनके लिए चारा -घास और पानी का इंतजाम हो। कटनी में 5 गौशालाओं और 4 अस्थाई आश्रय स्थलों क्रमशः पिपरौंध,चाका ,जुहला और गुलवारा गनियारी में गौवंश को रखने की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार बडवारा में 4 गौशालाओ के अलावा पृथक से गौ-आश्रय स्थल बनवाने की जानकारी जनपद पंचायत सीईओ ने दिया। रीठी में 5 गौशालाओं के अलावा निटर्रा और बड़गांव सहित अन्य स्थानों पर आश्रय स्थलों का निर्माण किये जाने की जानकारी दी गई। विजयराघवगढ़ में 5 गौशालाके अलावा भैसवाही,जिजनौडी,देवराकला में अस्थाई गौ आश्रय स्थल बनाए गए हैं। ढीमरखेड़ा में 5 गौशालाओं के अलावा अतरसुमा, पोड़ी आदि स्थानों पर अस्थाई इंतजाम किए गए हैं। जबकि बहोरीबंद के 6 गौशालाओं के अलावा बहौरीबंद,भरदा बडखेरा में गौवंश को रखने की व्यवस्था की गई है। यहां स्लीमनाबाद और छपरा और हाइवे पर खास ध्यान देने के निर्देश कलेक्टर यादव ने दिये हैं।

कलेक्टर ने इस कार्य में संबंधित क्षेत्र की ग्राम पंचायतों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।

No comments

Powered by Blogger.