निजी अस्पतालों को जारी हुआ चेतावनी भरा पत्र

कटनी। कलेक्टर अवि प्रसाद की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर प्रसाद द्वारा जिले के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों सहित निजी नर्सिंग होम से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन एवं विनिष्टिकरण कार्य की समीक्षा करते हुए शासन के द्वारा बनाए गए मानक नियमों के अनुरूप सुरक्षित तरीके से बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण न करनें वाले निजी नर्सिंग होम्स व अस्पतालों को चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर.के. आठया ने बताया कि जिले  के 28 शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं एवं 31 निजी नर्सिंंग होम्स में सीबीडब्लयूटीएफ एजेंसी के एलाईट इंजीनियर्स के माध्यम से जैव अपशिष्ट पदार्थो का संग्रहण एवं विनिष्टिकरण किया जाता है।


न अस्पतालों को जारी हुआ चेतावनी पत्र

जिले के समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में जैव अपशिष्ट पदार्थो का संग्रहण एवं विनिष्टीकरण शासन द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुरूप हो इस हेतु गठित टीम के द्वारा जिले के नर्सिंग होम्स से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के विनिष्टिकरण कार्य का निरीक्षण एवं मूल्यांकन किया गया। गठित टीम द्वारा मूल्यांकन के दौरान मॉ लक्ष्मी हास्पिटल, स्टार रिकवरी होम, आर्शीवाद हॉस्पिटल, डॉ रूपा लालवानी हॉस्पिटल में शासन के नियमानुसार मानक पूर्ण नहीं होने की जानकारी प्रदान की गई। जिस पर कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा संबंधित हॉस्पिटल्स को चेतावनी पत्र जारी करने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया जाकर प्रदूषण विभाग को शासन निर्देशानुसार मानक पूर्ण करानें के निर्देश दिए गए।

 

बैठक के दौरान जैव अपशिष्ट पदार्थो का संग्रहण एवं विनिष्टिकरण का निरीक्षण एवं मूल्यांकन कार्य शासन द्वारा निर्धारित कायाकल्प की चेकलिस्ट द्वारा किये जाने का निर्देश कलेक्टर प्रसाद ने दिया और इसका सख्ती से पालन सुनिश्चित करने की हिदायत दी।

 

बैठक में सीएमएचओ डॉ आरके आठया, सिविल सर्जन डॉ यशवंत वर्मा, डॉ शैलेन्द्र दीवान सहित  प्रदूषण विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों की उपस्थिति रही।

No comments

Powered by Blogger.