अस्पताल में जन्मा 'अजूबा', जैसे ही रोया... नर्स से लेकर डॉक्टर तक के उड़े होश, सब बोले ये तो दुर्लभ

जमशेदपुर। परसुडीह स्थित सदर अस्पताल में अनोखी घटना घटी. यहां एक बच्चे का जन्म किसी अजूबे से कम नहीं था. जन्म के बाद जैसे ही बच्चा रोया तो उसे देखकर नर्स से लेकर चिकित्सक की आंखें खुली रह गईं. नौबत यहां तक आ गई कि डॉक्टर को सर्जरी तक करनी पड़ गई. इस बच्चे की चर्चा दूर-दूर तक हो रही है।

दरअसल, 11 जून को सरजामदा निवासी शिवा कारवा की पत्नी सुनीता देवी को प्रसव पीड़ा हुई. उसे सदर अस्पताल में भर्ती किया गया. इस दौरान प्रसव हुआ और जब शिशु रोया तो वहां मौजूद लोग हैरान रह गए. नवजात के दो दांत पहले से ही निकले हुए थे. परिजन भी इसे देख घबरा गए. उनके मन में कई तरह के सवाल चलने लगे।

डॉक्टर ने कहा ये तो दुर्लभ

परिजनों ने कहा कि जिंदगी में पहली बार वो इस तरह का केस देख रहे हैं. चिकित्सकों ने परिजनों को समझाया, कहा कि यह बच्चा दुर्लभ जरूर है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है. सर्जरी कर दांत निकाल दिए जाएंगे. इसके बाद कोई परेशानी नहीं होगी. तब परिजनों ने राहत की सांस ली, जन्म के तीन दिन के बाद शुक्रवार को सर्जरी कर बच्चे के दांत निकाले गए. अब बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है।

मेरी जिंदगी में दूसरा केस

शिशु के दांत निकालने वाले सदर अस्पताल के दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. विमलेश कुमार ने बताया कि मेरी जिंदगी में यह दूसरा केस है. ऐसे केस दुर्लभ होते हैं जो बहुत कम बच्चों में देखने को मिलते हैं. हालांकि, ऐसे केस में बच्चे का दांत निकाल दिया जाता है, ताकि मां को दूध पिलाने के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो. वहीं, जन्मजात दांत कमजोर होते हैं जो आसानी से हट जाते हैं. किसी-किसी बच्चे में दो से अधिक दांत भी होते हैं. इस बच्चे को नीचे के मसूड़ों में दो दांत थे।

जन्मजात दांत क्या है?

डॉ. विमलेश कुमार ने बताया कि जन्मजात दांत वे दांत होते हैं जो बच्चे के जन्म के समय से ही मौजूद रहते हैं. इस दौरान दांत अक्सर पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाते. उनकी जड़ कमजोर हो सकती है. जन्मजात दांत दुर्लभ होते हैं. ऐसे नवजात सामान्य नहीं होते।

No comments

Powered by Blogger.