कलेक्टर ने प्रभावित किसानों की फसलों का सर्वे प्रमाणिकता से करने के दिए निर्देश

कटनी। कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देश पर ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कर जायजा लेने सोमवार की सुबह 7 बजे से ही कृषि एवं राजस्व अमला खेतों में पहुंचा। कलेक्टर स्वयं भी बरही तहसील के गांवों के खेतों के भ्रमण पर हैं।

कलेक्टर प्रसाद ने कृषि, राजस्व और पंचायत विभाग के मैदानी अमले को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त और प्रभावित फसलों का पूरी प्रामाणिकता और ईमानदारी के साथ सर्वे करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि वे भी किसानों से मिलें और खेतों में जाकर क्षति का जायजा लें।


इधर कलेक्टर के निर्देश के बाद  तहसीलदार बरही खन्ना, बरगवा, लुरमी गांव सुबह ही पहुंच गए। । विजयराघवगढ़ के तहसीलदार बी के मिश्रा ने तहसील विजयराघवगढ़ अंतर्गत समस्त   राजस्व निरीक्षकों एवं पटवारियों से प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के आधार पर बताया कि 6 ग्राम  हथेडा, भैसवाही, कारीतलाई, लखनपुरा, कुशमा एवं रोहनिया में प्रारंभिक तौर पर फसल क्षति  होने की खबर मिली है। तहसीलदार मिश्रा,आर .आई. ,पटवारी के साथ सोमवार की सुबह खेतों में पहुंच गए। उन्होंने 

किसानों के साथ असामयिक वर्षा एवं ओलिवृष्टि से संभावित फसल क्षति का मौका मुआयना किया । ग्रामीणों ने बताया कि यहां चने के साइज के ओले गिरे हैं ,साथ ही हल्का- फुल्का  पानी गिरा है । 

वहीं तहसीलदार बरही ने हल्का पटवारियों से प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के आधार पर बताया कि बरही, बुजबुजा, लुरमी, बनगंवा, खन्ना, झिरिया, सिरोंजागडरिया, सिमरियासानी ग्राम में ओले गिरने की सूचना प्राप्त हुई है। वे खुद गांवों में पहुंच कर जायजा ले रहे हैं।


ग्राम और भी सर्वे अमला पहुंचा जहां हल्की बारिश होने और फसलों को कोई नुकसान नहीं होने की जानकारी किसान भाइयों द्वारा दी गई।


No comments

Powered by Blogger.