दिन ढलते ही टकराने लगते है जाम से जाम और पुलिस चला रही जागरूकता अभियान

कटनी। शाम होते ही शहर के गली कूचों से लेकर गांव के गलियारों में जाम से जाम टकराने लगते हैं। और कटनी की पुलिस अपना फिर वही पुराना राग अलापने सड़क पर उतर आई स्कूली छात्र - छात्राओं के साथ स्काउट गाईड को लेकर नशा मुक्ति जागरूकता अभियान की बंशी बजाने। आखिर पुलिस क्या इस तरह के अभियान से नशेड़ियों को नशा मुक्त करा पाने में कामयाब हो पाएगी या फिर समाज को अपनी मौजूदगी होने का एहसास दिलाने का ये तरीका अख्तियार किया गया है। 

सबसे मजेदार बात तो ये है कि यदि कोतवाली क्षेत्र की बात करें तो मोहन टॉकीज रोड़ किनारे जमे चाय, पान, अंडे के ठेला टपरी में चखना के साथ लाल, सफेद एवं कई तरह के जाम आहिस्ता से टकराते हैं आहिस्ता इसलिए कहा कि प्लास्टिक के डिस्पोजल कहीं दबकर शराब खुद सड़क में बहकर बिखर न जाये। हालाकि कई बार अक्सर खुद शराब के साथ पियक्कड़ किस्म के नशेड़ी सड़क पर बिखरे हुए नजर आ ही जाते हैं। आपको बताते चलें कि यदि रंगीन पानी का मजा लेते हुए नजारा देखने की तलब और इच्छा हो तो दिन के उजाले को रात की आगोश में जाते ही इस तरह के नजारे मोहन टॉकिज, सुभाष चौक, पुरानी कचहरी के द्वारका भवन के अलावा रेस्टहाउस में सजी हुई पियक्कड़ों की महफिल देखते ही बनती है। 

आपको बतादें इस तरह का दृश्य आमजन को हर रोज नजर आता है लेकिन चंद कदमों की दूरी में बना कोतवाली थाना पुलिस और नगर पुलिस अधीक्षक को ऐसा कुछ भी नजर नहीं आता, नजर आता है तो सिर्फ सब कुछ ठीक ठाक। वाह रे कटनी की पुलिस अवैध शराब के अड्डों और सरकारी से लेकर सार्वजनिक स्थान में पियक्कड़ों पर कार्यवाही करने के वजाय रैली निकाल कर नशा मुक्ति जागरूकता अभियान चलाकर वाह - वाही लूटने का जो अनोखा तरीका निकाला है इस अभियान का कितना असर होगा ये तो समझ से परे है। शायद पुलिस ही कुछ समझा सके ये बात और है।


                  रवि कुमार गुप्ता : संपादक

                          ( जन आवाज )


No comments

Powered by Blogger.