राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के प्रावधानों का पालन करें सभी स्कूल

कटनी। जिले की सभी शालाओं में विद्यार्थियों की सुरक्षा और बचाव के मद्देनजर कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा जारी किए गए मानकों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। साथ ही इन मानकों के पालन को लेकर इसकी सतत मॉनिटरिंग करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

विद्यार्थियो की सुरक्षा सबसे अहम

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा समूचे देश में संचालित स्कूलों में विद्यार्थियों की सुरक्षा और बचाव को अहम मानते हुए इसके लिए कुछ प्रावधान तय किए हैं। जिनका पालन सुनिश्चित कराने की जवाबदेही प्रत्येक राज्य के शिक्षा केंद्रों को दी गई है। इसी तारतम्य में राज्य शिक्षा केंद्र मध्यप्रदेश द्वारा पत्र जारी कर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के प्रावधानों का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। इन्ही प्रावधानों के पालन को जिले के सभी स्कूलों में सुनिश्चित कराने की जवाबदेही कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा सभी विकासखंडों के शिक्षा अधिकारियों को दी गई है।

इन प्रावधानों का करना होगा पालन

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा और बचाव के लिए कई महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं। जिनमें भवन अधोसंरचना के मानकों का पालन, आग से सुरक्षा एवम् प्रबंधन, स्वास्थ्य एवम् साफ सफाई की व्यवस्था, विद्यायलीन स्टॉफ एवम् विद्यार्थियों को परामर्श एवं मार्गदर्शन, विद्यालय में भयमुक्त एवं समावेशी वातावरण का निर्माण, आपदा प्रबंधन गतिविधियों का संचालन, परिवहन सुरक्षा का निर्धारण,  पालक शिक्षक संघ का गठन एवं संचालन अथवा स्कूल प्रबंधन समिति का संचालन, शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना एवं यौन शोषण से सुरक्षा, मादक पदार्थों के प्रतिबंध पर जागरूकता और मार्गदर्शन आदि प्रावधान शामिल हैं। जिनका सभी शालाओं को पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य है। कलेक्टर श्री प्रसाद ने जिले के सभी विकासखड़ों की सभी शासकीय, अशासकीय और अनुदान प्राप्त शालाओं में इन प्रावधानों के अनिवार्य रूप से पालन कराए जाने और इनके पालन की सतत मॉनिटरिंग कर प्रावधानों के पालन को सुनिश्चित कराने के निर्देश जिले के सभी विकासखंड अधिकारियों को दिए हैं।

 

कार्यशालाओं का हो आयोजन

जिले के कुछ विद्यालयों में हाल में घटित कुछ घटनाओं के मद्देनजर इन प्रावधानों के पालन को सुनिश्चित कराने के निर्देश को पुनः प्रसारित करते हुए कलेक्टर श्री प्रसाद ने सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को उनके विकासखंड अंतर्गत आने वाली समस्त शालाओं में इन प्रावधानों की विस्तृत जानकारी देने कार्यशालाओं का आयोजन किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही इन प्रावधानों का पालन न करने वाली शालाओं के संबंध में प्राप्त होने वाली शिकायतों की जांच कर प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय कटनी में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

No comments

Powered by Blogger.