तीनों रेलवे स्टेशन में बीमार रेल यात्रियों को मिलेगी नि: शुल्क चिकित्सा सुविधा

कटनी। ट्रेन में सफर के दौरान यात्री की तबियत खराब होने पर अब कटनी, मुड़वारा और साउथ  रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को  जिला रेडक्रास समिति के सहयोग से निःशुल्क चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। अपने किस्म के इस अनोखे और अभिनव नवाचार के प्रणेता एवं सूत्रधार कलेक्टर अवि प्रसाद हैं। जिनकी पहल पर जिले के तीन रेलवे स्टेशनों में यात्रियों की सेहत बिगड़ने पर निःशुल्क चिकित्सा, दवा और उपचार मिलेगा।

पीड़ित मानवता की सेवा के प्रति यह पुनीत कार्य करने वाला कटनी देश का संभवतः पहला जिला है। जहां जिला रेडक्रास समिति , केमिस्ट एसोसिएशन और रेलवे की संयुक्त भागीदारी से बीमार यात्रियों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिलेगी। यह निर्णय शनिवार को कलेक्टर अवि प्रसाद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित जिला रेडक्रास समिति की बैठक में लिया गया।

कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रॉस समिति प्रसाद द्वारा बीमार ट्रेन यात्रियों के उपचार में मदद हेतु किए गए आव्हान पर केमिस्ट एसोसिएशन में भागीदारी का हाथ बढ़ाया है। बैठक में सभी ने कलेक्टर प्रसाद के इस अभिनव पर अवधारणा की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

8 को होगा एमओयू 

ट्रेन यात्रियों को निःशुल्क चिकित्सा सेवा मुहैया कराने कलेक्टर अवि प्रसाद की मौजूदगी में 8 मई को त्रिपक्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर होगा। जिसमें जिला रेडक्रॉस समिति, रेल प्रशासन और केमिस्ट एसोसिएशन के बीच एमओयू होगा।

बैठक में तय हुआ कि जिला रेडक्रॉस समिति को केमिस्ट एसोसिएशन से प्राप्त सहयोग राशि रेल प्रबंधन को दी जाएगी।जो 25 हजार रुपए होंगी। इस राशि का 80 फ़ीसदी खर्च हो जाने के बाद रेल प्रबंधन द्वारा उपयोगिता प्रमाण पत्र देने के बाद रेडक्रास समिति द्वारा पुनः 25 हजार रुपए यात्रियों के मुफ्त दवा एवं चिकित्सा परामर्श हेतु रेलवे प्रबंधन को दिए जाएंगे।

अभी लगता है 100 रूपए

यात्रा के दौरान सेहत खराब होने पर ट्रेन में डॉक्टर के आने का शुल्क रेलवे द्वारा यात्री से 100 रुपए लिया जाता है। दवाइयों का पैसा अलग से लेते हैं। लेकिन अब कटनी, मुड़वारा और साउथ रेलवे स्टेशन में यात्री की तबियत बिगड़ने पर मुफ्त दवा, उपचार व डॉक्टर की सुविधा मिलेगी।

बैठक में रेलवे के एरिया मैनेजर आशीष रावलानी, मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ स्मित श्रीवास्तव, सिविल सर्जन एवं सचिव रेडक्रॉस समिति डॉ यशवंत वर्मा, सभापति सुशील शर्मा, केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष रमन सिंह, सचिव मोनी जयसवानी और उपाध्यक्ष रवि ननकानी मौजूद रहे।

            रवि कुमार गुप्ता ( संपादक ) जन आवाज

No comments

Powered by Blogger.