स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर बनाने लगातार कलेक्टर कर रहे प्रयास

 


कटनी। मातृ शिशु मृत्यु दर को कम करने और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में रीठी विकासखंड अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार की मांग पर एक उपस्वास्थ्य केंद्र को डिलेवरी प्वाइंट के रूप में उन्नयन किए जाने का प्रस्ताव आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं मध्य प्रदेश भोपाल भेजा गया है।

कलेक्टर के गंभीर प्रयास

उल्लेखनीय है कि रीठी विकासखंड के ग्राम लालपुरा में स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने की मांग कलेक्टर प्रसाद से ग्रामवासियों द्वारा की गई थी, लेकिन जनसंख्या के हिसाब से  लालपुरा में स्वास्थ्य केंद्र स्थापित न हो सकने की दिशा में कलेक्टर प्रसाद द्वारा लालपुरा से 4 किलोमीटर दूर ग्राम अमगवां में स्थापित उप स्वास्थ्य केंद्र को जनसुविधा की दृष्टि से डिलेवरी प्वाइंट के रूप उन्नयन किए जाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए गए। निर्देशों के परिपालन में सीएमएचओ डॉ प्रदीप मुड़िया द्वारा अमगवां उप स्वास्थ्य केंद्र को प्रसव केंद्र के रूप में उन्नयन किए जाने का प्रस्ताव तैयार कराकर आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं मध्यप्रदेश भोपाल को प्रेषित किया गया है। जिससे इस क्षेत्र से जुड़े ग्राम लालपुरा, पाली, गुरजीपुर और बरगवां की प्रसूताओं को लाभ प्राप्त होगा।

जल्द पूरा कराएं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण

इसी प्रकार गत दो वर्षों से ग्राम सिलोंडी में बन रहे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण को भी अतिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश कलेक्टर प्रसाद द्वारा सीएमएचओ डॉ प्रदीप मुड़िया को दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि उक्त भवन का निर्माण कार्यपालन यंत्री संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं भोपाल द्वारा कराया जा रहा है। 14 सितंबर 2021 को निर्माण हेतु ले आउट किया गया था। कार्यादेश अनुसार 15 माह के भीतर उक्त निर्माण पूर्ण करना था। वर्तमान में भवन का कार्य छत स्तर पर है। उक्त निर्माण कार्य 30 अगस्त तक पूर्ण किए जाने की जानकारी सीएमएचओ द्वारा दी गई है।

                     रवि कुमार गुप्ता - संपादक

                            ( जन आवाज )


No comments

Powered by Blogger.