रेत माफियाओं से नदी को बचाने के लिए 45 डिग्री में बैठे आंदोलनकारी

कटनी। लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के संरक्षक एवं समाजवादी नेता रघु ठाकुर की मौजूदगी में मंगलवार को कचहरी चौराहे में जिले की प्रमुख नदियों के संरक्षण और कटनी में शासकीय मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग को लेकर धरना दिया गया। धरने को संबोधित करते हुए श्री ठाकुर ने प्रदेश की सत्ता में बैठी भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए नदियों के अवैध दोहन के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खुल सकता है तो कटनी मे क्यों नहीं।सभा को लोसपा प्रदेश अध्यक्ष विंदेश्वरी पटेल सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया।
सभा उपरांत आंदोलनकारियों ने नदियों के संरक्षण के लिए कटनी एसडीएम के माध्यम से प्रदेश के राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपा।इसी तरह कटनी में मेडिकल कॉलेज का मांग पत्र भी कटनी एसडीएम के माध्यम से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया है। 

लोसपा ने अपने मांग पत्र में कहा है कि जिले के बड़वारा एवं विजयराघवगढ़ तहसील के अंतर्गत ग्राम गुडा देवरी, लदहर,लोहरवारा छिदहाई पिपरिया, कुम्हरवारा, गणेशपुर, सकरीगढ़, भदौरा नं.2,बसाड़ी,सुड्डी,परसवारा, बहिरघटा,ददौरी, चपना, बरहटा आदि में छोटी महानदी एवं उमडार नदी का लगातार दोहन रेत माफिया गिरोह द्वारा किया जा रहा है, जिससे पानी का जलस्तर बहुत नीचे चला गया है।नदी के घाटों को तहस-नहस कर नदी को मानव एवं जीवों के उपयोग लायक नहीं छोड़ा गया। आगे कहा गया है की नदी की खुदाई मशीनों के द्वारा लगभग 20-40 फीट कर दी गई है, जिससे मानव एवं जीव जंतुओं के जीवन में संकट उत्पन्न हो गया है इसलिए  खदान स्वीकृत सीमा के बाहर से रेता खनन एवं परिवहन पर रोक लगे। यह भी मांग की गई है कि आम निस्तार के घाटों को नष्ट कर रेत निकालना बन्द हो।नदी को मशीनों से 15 से 40 फिट तक खोदने वालों पर कार्यवाही कि जाये।नदी की धारा को मोड़कर दिशा परिवर्तित करने वालों पर वैधानिक कार्यवाही कि जावे। इसके अलावा  रेत ठेकेदार के गुर्गों द्वारा जिन ग्रामीणों के ऊपर झूठे आपराधिक प्रकरण बनवाये गये हैं,शासन उक्त झूटे प्रकरण तत्काल वापस ले। धरने में मनोज निगम, सचिन शर्मा ,प्रभात पांडे, पवन कुमार, कृष्ण सोनी, रवि शंकर पटेल, मनीष पटेल, कमलेश पटेल सहित बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी शामिल रहे।


No comments

Powered by Blogger.